8 प्रखंडों के 8 पंचायत एवं 2 नगर निकाय में आयोजित हुआ शिविर , Camp organized in 8 panchayats and 2 municipal bodies of 8 blocks

0

 'आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार'


शिविरों में उत्साहपूर्वक शामिल हुए आमजन, जमा कराया आवेदन

योजना के लाभ से वंचित, सुदूरवर्ती, दूरस्थ क्षेत्रों में बसे लोगों को सरकार की योजनाओं से जोड़ा जा रहा... श्री मंजूनाथ भजन्त्री, जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त

'आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार' कार्यक्रम के तहत जिले के 8 पंचायत एवं 2 नगर निकाय में शिविर का आयोजन किया गया। इन शिविरों में सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों के आवेदनों को स्वीकृत किया गया और उन्हें लाभ प्रदान किया गया। शिविर जमशेदपुर प्रखंड के पूर्वी कालीमाटी पंचायत भवन, पटमदा प्रखंड के महुलबना पंचायत, घाटशिला प्रखंड के भादुआ पंचायत, मुसाबनी प्रखंड के दक्षिण बादिया पंचायत, धालभूमगढ़ प्रखंड के पावड़ा नरसिंहगढ़ पंचायत, बहरागोड़ा प्रखंड के गामारिया पंचायत, चाकुलिया प्रखंड के सोनाहातु पंचायत, बोड़ाम प्रखंड के पहाड़पुर पंचायत सहित नगर निकाय क्षेत्र में जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति के वार्ड बर्मामाइंस में और मानगो नगर निगम के वार्ड नं.-08 में किया गया।
--ADVERTISEMENT--
NewsLite - Magazine & News Blogger Template

इन शिविरों का सफलतापूर्वक संचालन सभी प्रखंडों के वरीय प्रभारी पदाधिकारी की देखरेख में किया जा रहा है। शिविर में आने वाले ग्रामीणों को कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी सरल तरीके से देने के साथ-साथ योजनाओं का लाभ देने हेतु आवदेन भी जमा लिया जा रहा । सभी पात्र लाभुकों को लाभ पहुंचाने की प्रक्रिया को सरलतापूर्वक पूर्ण किया जा रहा है। 

*जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजन्त्री* ने कहा कि राज्य सरकार की भावना के अनुरूप जिला प्रशासन का प्रयास है कि शिविर में आने वाले सभी सुयोग्य को सरकार की योजनाओं से जोड़ा जाए । सभी पंचायतों में शिविर का आयोजन तिथिवार किये जा रहे हैं। कोई व्यक्ति किसी कारणवश अपने पंचायत के शिविर में शामिल नहीं हो पायें हों तो नजदीकी पंचायत के शिविर में अपना आवेदन जमा करायें । एक महीने तक चलने वाले इस अभियान के तहत सभी सुयोग्य को सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं से आच्छादित किए जाने का प्रयास है । सरकार की योजनाओं के लाभ से वंचित, सुदूरवर्ती, दूरस्थ क्षेत्रों में बसे लोगों तक सरकार की योजनाओं को पहुंचाया जा रहा है।  

पंचायत स्तरीय शिविर में पहुंचकर राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं जैसे अबुआ आवास योजना, गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना, बिरसा सिंचाई कूप योजना, जाति, आय, जन्म-मृत्यु, दिव्यांगता प्रमाण पत्र, राजस्व से जुड़े मामले जैसे म्यूटेशन, मापी लगान रसीद तथा ऑनलाइन रिकॉर्ड में त्रुटियों को सुधार, राशन कार्ड में संशोधन, बिजली बिल से संबंधित शिकायतों का निष्पादन आदि का कार्य किया जा रहा।    

शिविर में छात्र-छात्राओं के बीच साईकिल क्रय हेतु चेक का वितरण, SHG / क्लस्टर सदस्यों के बीच ID कार्ड का वितरण, धोती, साड़ी, लुंगी व कंबल का वितरण आदि किया जा रहा है। साथ ही सर्वजन पेंशन, सावित्री बाई फुले, किसान क्रेडिट कार्ड योजना, मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना समेत अन्य योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा रहा है। पंचायत स्तरीय शिविर के माध्यम से जिला प्रशासन द्वारा सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं से शत प्रतिशत सुयोग्य व्यक्तियों को आच्छादित करने का प्रयास है ।

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)

--ADVERTISEMENT--

--ADVERTISEMENT--

NewsLite - Magazine & News Blogger Template

 --ADVERTISEMENT--

To Top